Home » ‘भ्रष्टाचार कतई बर्दाश्त नहीं’, G20 की बैठक में बोले PM Modi, पढ़ें उनके संदेश की 7 प्रमुख बातें

‘भ्रष्टाचार कतई बर्दाश्त नहीं’, G20 की बैठक में बोले PM Modi, पढ़ें उनके संदेश की 7 प्रमुख बातें

Spread the love

G20 Anti-Corruption Ministerial Meet In Kolkata : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोलकाता में ‘जी-20 भ्रष्टाचार निरोधक मंत्रिस्तरीय बैठक’ को डिजिटल माध्यम से संबोधित करते हुए कहा, ‘भारत की भ्रष्टाचार को कतई बर्दाश्त नहीं करने की सख्त नीति है.’ उन्होंने कहा कि भ्रष्टाचार का असर गरीबों और वंचितों पर सबसे अधिक पड़ता है. मोदी ने कहा कि भ्रष्टाचार संसाधनों के आवंटन और बाजार को प्रभावित करता है तथा लोगों के जीवन की गुणवत्ता को कम करता है.

#WATCH | “India has a strict policy of zero-tolerance against corruption,” says PM Modi in a video message at G20 Anti-Corruption Ministerial Meeting in Kolkata. pic.twitter.com/A1uOGZanXf

— ANI (@ANI) August 12, 2023

रवींद्रनाथ टैगोर ने लालच से दूर रहने के प्रति आगाह किया

उन्होंने कहा कि नोबेल पुरस्कार विजेता रवींद्रनाथ टैगोर ने हमें लालच से दूर रहने के प्रति आगाह किया था क्योंकि यह सच का एहसास नहीं होने देता. मोदी ने कहा, ‘हम आर्थिक अपराधियों का आक्रामक तरीके से पीछा कर रहे हैं. हमने आर्थिक अपराधी अधिनियम बनाया है और आर्थिक अपराधियों एवं भगोड़ों से 1.8 अरब डॉलर से अधिक की पूंजी बरामद की है.’ उन्होंने कहा कि जी-20 देशों के सामूहिक प्रयास भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई में बहुत मददगार साबित हो सकते हैं. इसके अलावा भी पीएम मोदी ने कई बड़ी बातें कही है, आइए पढ़ते है उनके भाषण की कुछ प्रमुख बातें…

प्रधानमंत्री मोदी ने कोलकाता में जी20 की बैठक में कहा कि भ्रष्टाचार का असर गरीबों तथा वंचित तबकों के लोगों पर पड़ता है. साथ ही उन्होंने कहा कि भ्रष्टाचार संसाधनों के आवंटन को प्रभावित करता है. आगे उन्होंने इस आयोजित बैठक में कहा कि भ्रष्टाचार को लेकर भारत की कतई बर्दाश्त नहीं करने की कड़ी नीति है.

See also  Yeh Rishta Kya Kehlata Hai शो में कब आएगा लीप? जानें किस महीने के बाद से अक्षरा- अभिमन्यु की टूट जाएगी जोड़ी!

जी20 पर हमारे सम्मिलित प्रयास भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई में अहम योगदान दे सकते हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यह भी कहा कि रवींद्रनाथ टैगोर ने हमें लालच से दूर रहने के प्रति आगाह किया था क्योंकि यह हमें सच का एहसास नहीं होने देता है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भ्रष्टाचार से लड़ना हमारी जनता के प्रति हमारा पवित्र कर्तव्य है.

कोलकाता में आयोजित जी-20 बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जानकारी देते हुए कहा कि कल्याणकारी योजना में खामियों को दूर किया गया, प्रत्यक्ष हस्तांतरण के जरिए लाभार्थियों को 360 अरब डॉलर दिए गए.

साथ ही उन्होंने कहा कि 2018 जी-20 में भगोड़े आर्थिक अपराधियों के खिलाफ एजेंडा पेश किया था, आपके समूह द्वारा उठाए जा रहे कदमों को देखकर खुशी हुई.

जी 20 बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हमें भ्रष्टाचार के खिलाफ अपनी लड़ाई में लेखा परीक्षा संस्थानों को सम्मान देना चाहिए.

उन्होंने कहा कि हम अंतरराष्ट्रीय सहयोग बढ़ाकर, भ्रष्टाचार को दूर करने के कदम लागू करके बदलाव ला सकते हैं.

Leave a Reply

Serbian Dancing Lady: Who Is Serbian Dancing Lady ?Viral Skincare By Sanjana Sanghi For Radiant Skin Hina Khan: Try These Sassy Indo-Western Blouse Designs Inspired By Hina Khan! Shehnaaz Gill: The Best Eid Earrings Are From Shehnaaz Gill. Nora Fatehi: Dietary Guidelines From Nora Fatehi For A Toned Figure
%d bloggers like this: