Home » Happy Birthday Shubman Gill: वनडे में दोहरा शतक जड़ने वाले सबसे युवा बल्लेबाज, जानें उनके सभी रिकॉर्ड

Happy Birthday Shubman Gill: वनडे में दोहरा शतक जड़ने वाले सबसे युवा बल्लेबाज, जानें उनके सभी रिकॉर्ड

Spread the love

टीम इंडिया के युवा बल्लेबाज शुभमन गिल आज आठ सितंबर को 24 साल के हो गये हैं. 2019 में इंटरनेशनल क्रिकेट में पदार्पण करने वाले इस बल्लेबाज को अब दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक माना जाता है. इनकी शानदार बल्लेबाजी के कारण इन्हें भारत के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली का उत्तराधिकारी माना जाता है. डेब्यू के बाद से ही इस तेजतर्रार खिलाड़ी ने साल दर साल बड़ी प्रगति की है.

अंडर-19 विश्व विजेता टीम का थे हिस्सा

पंजाब के बल्लेबाज का पहला बड़ा प्रदर्शन 2018 की भारत अंडर-19 विश्व कप विजेता टीम के लिए आया. इस मार्की इवेंट में उन्होंने कप्तान पृथ्वी शॉ के डिप्टी के रूप में काम किया. उन्होंने छह मैचों की पांच पारियों में एक शतक और तीन अर्द्धशतक की मदद से 124.00 की औसत से 372 रन बनाए. जिसमें सेमीफाइनल में पाकिस्तान के खिलाफ 102 का सर्वश्रेष्ठ स्कोर शामिल था. वह टूर्नामेंट में भारत के सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी थे. उन्हें ‘प्लेयर ऑफ द सीरीज’ का पुरस्कार भी दिया गया.

‘शुभमन गिल का कोहली से बेहतर Yo-Yo स्कोर’, विराट की इंस्टा स्टोरी के बाद गावस्कर का बीसीसीआई पर हमला

गिल ने अब तक खेले हैं 18 टेस्ट मैच

गिल ने 18 टेस्ट मैचों में भारत का प्रतिनिधित्व किया है, जिसमें 32.20 की औसत से 966 रन बनाए हैं. उन्होंने 33 पारियों में दो शतक और चार अर्द्धशतक बनाए हैं, जिसमें उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 128 है. इस बल्लेबाज ने ऑस्ट्रेलिया में अपनी पहली टेस्ट सीरीज के दौरान कुछ प्रभावशाली संयम और कौशल दिखाकर प्रसिद्धि हासिल की. 2021 में अविस्मरणीय बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी जीत में गिल ने प्रभावशाली प्रदर्शन किया.

See also  Jawan: शाहरुख खान और विजय सेतुपति में से कौन है फिल्म का असली विलेन, किंग खान ने खुद किया खुलासा

5️⃣8️⃣ intl. matches
2️⃣7️⃣8️⃣4️⃣ intl. runs
Youngest ODI double-centurion (in Men’s cricket)
Youngest all-format centurion in Men’s intl. cricket

Here’s wishing Shubman Gill a very happy birthday #TeamIndia pic.twitter.com/BAaXEBClRN

— BCCI (@BCCI) September 8, 2023

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ किया शानदार प्रदर्शन

गिल ने तीन मैचों में 51.80 की औसत से 259 रन बनाए. उन्होंने छह पारियों में दो अर्धशतक बनाए, अंतिम टेस्ट में ऐतिहासिक जीत के दौरान गाबा में 91 रन की पारी को ऑस्ट्रेलिया में किसी भारतीय द्वारा खेली गई बेहतरीन पारियों में से एक माना जाता है. जिस तरह से गिल ने पैट कमिंस, जोश हेजलवुड, मिशेल स्टार्क और नाथन लियोन की पूरी ताकत वाले ऑस्ट्रेलियाई आक्रमण का बहादुरी से सामना किया, उन्हें उसके लिए सराहा गया.

वनडे में सबसे युवा दोहरा शतक जड़ने वाले बल्लेबाज

वनडे गिल का वर्तमान में सबसे मजबूत प्रारूप है. 29 वनडे मैचों में उन्होंने 63.08 की औसत से 1,514 रन बनाए हैं. उन्होंने 29 पारियों में चार शतक और सात अर्द्धशतक बनाए हैं, जिसमें उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 208 है. गिल ने जनवरी में न्यूजीलैंड के खिलाफ दोहरा शतक जड़ते हुए 149 गेंदों में 19 चौकों और नौ छक्कों की मदद से 208 रन बनाए. 23 साल की उम्र में, पंजाब का युवा बल्लेबाज वनडे इतिहास में सबसे कम उम्र का दोहरा शतक बनाने वाला खिलाड़ी बन गया.

ICC Ranking: शुभमन गिल और ईशान किशन वनडे में करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग पर, रोहित शर्मा टॉप 10 से बाहर

11 टी 20 में गिल ने बनाए हैं 304 रन

उन्होंने 11 टी20 आई मैचों में भारत का प्रतिनिधित्व किया है, जिसमें उन्होंने 30.40 की औसत और 146 से ऊपर के स्ट्राइक रेट से 304 रन बनाए हैं. उन्होंने इस प्रारूप में एक शतक भी जड़ा है. वह भारत के लिए टी20 आई में शतक बनाने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी हैं. 23 साल की उम्र में, वह दुनिया के सबसे युवा ऑल-फॉर्मेट शतकवीर हैं.

See also  आशा भोसले को इस बात का आज भी है अफसोस, 90वें जन्मदिन पर अपनी जिंदगी से जुड़े कई मजेदार किस्से किए शेयर

गिल ने अब तक बनाए हैं 2784 इंटरनेशनल रन

कुल मिलाकर 58 अंतर्राष्ट्रीय मैचों में शुभमन गिल ने 43.50 की औसत से 2,784 रन बनाए हैं, जिसमें 73 पारियों में सात शतक और 12 अर्धशतक शामिल हैं और 208 का सर्वश्रेष्ठ स्कोर है. अपनी निरंतरता के साथ, वह भविष्य बनने की राह पर हैं. गिल ने अपने शानदार प्रदर्शन के दम पर वनडे वर्ल्ड कप टीम में जगह बना ली है. पूरी उम्मीद है कि वह प्लेइंग इलेवन में भी शामिल रहेंगे और अपने रिकॉर्ड को और अधिक उन्नत करेंगे.

पिछले साल आईपीएल में गिल ने बनाए थे 483 रन

शुभमन गिल ने इंडियन प्रीमियर लीग में कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) और गुजरात टाइटंस (GT) का प्रतिनिधित्व किया है. उन्होंने 91 मैचों में 37.70 की औसत और 134.07 की स्ट्राइक रेट से 2,790 रन बनाए हैं, जिसमें तीन शतक और 18 अर्द्धशतक शामिल हैं. उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 129 है. गिल गुजरात के पहले आईपीएल अभियान का हिस्सा थे जिसमें उन्होंने खिताब जीता था. 16 मैचों में 34.50 की औसत और चार अर्द्धशतकों के साथ 483 रन बनाकर वह इस जीत के सूत्रधारों में से एक थे.

ICC ODI Rankings: शुभमन गिल ने वनडे रैंकिंग में लगाई छलांग, विराट कोहली को छोड़ा पीछे

गिल ने इस साल आईपीएल में जीता ऑरेंज कैप

इस साल गिल ने अपने खेल में बड़े पैमाने पर सुधार किया. 17 मैचों में, उन्होंने 59.33 की औसत और 157.80 की स्ट्राइक रेट से 890 रन बनाए, जिसमें तीन शतक, चार अर्द्धशतक और 17 पारियों में 129 का सर्वश्रेष्ठ स्कोर था. उनकी पारी ने उनकी टीम को फाइनल में पहुंचने में मदद की और वह सिर्फ 23 साल की उम्र में आईपीएल इतिहास में सबसे अधिक रन बनाने वाले सबसे कम उम्र के ‘ऑरेंज कैप’ विजेता बन गए.

See also  Asian Games: बांग्लादेश को रौंदकर भारतीय महिला क्रिकेट टीम फाइनल में, पूजा वस्त्राकर का शानदार प्रदर्शन

विराट कोहली हैं नंबर वन स्कोरर

890 रन के साथ गिल एक आईपीएल सीजन में दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दूसरे स्थान पर हैं. रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) के स्टार विराट ने 2016 सीजन में 16 पारियों में चार शतक और सात अर्द्धशतक के साथ 973 रन बनाए थे. गिल को अभी लंबा सफर तय करना है. लेकिन इतने कम समय में उन्होंने जो प्रशंसा हासिल की, उससे साबित होता है कि वह समय के साथ और बेहतर होते जाएंगे.

Leave a Reply

Serbian Dancing Lady: Who Is Serbian Dancing Lady ?Viral Skincare By Sanjana Sanghi For Radiant Skin Hina Khan: Try These Sassy Indo-Western Blouse Designs Inspired By Hina Khan! Shehnaaz Gill: The Best Eid Earrings Are From Shehnaaz Gill. Nora Fatehi: Dietary Guidelines From Nora Fatehi For A Toned Figure
%d bloggers like this: