Home » Weather Forecast LIVE: इस राज्यों में भारी बारिश के आसार, जानें यूपी-बिहार सहित अन्य राज्यों के मौसम का हाल

Weather Forecast LIVE: इस राज्यों में भारी बारिश के आसार, जानें यूपी-बिहार सहित अन्य राज्यों के मौसम का हाल

Spread the love
Contents hide

पंजाब और हरियाणा के लिए येलो अलर्ट जारी, भारी बारिश का अनुमान

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने पंजाब और हरियाणा के कुछ हिस्सों में भारी बारिश होने की संभावना जतायी है. आईएमडी चंडीगढ़ के निदेशक मनमोहन सिंह ने कहा, आने वाले सप्ताह में हल्की से मध्यम बारिश की उम्मीद है. पंजाब और हरियाणा के कुछ इलाकों के लिए आज येलो अलर्ट जारी की गई है. जहां भारी बारिश हो सकती है.

#WATCH | Chandigarh: On heavy rainfall forecast, India Meteorological Department (IMD)’s Chandigarh Director Manmohan Singh says, “Light to moderate rains are expected in the coming week. Yellow warning issued today for some areas of Punjab and Haryana where heavy rainfall may… pic.twitter.com/Dwh1LEPzFg

— ANI (@ANI) August 10, 2023

यहां भारी बारिश के आसार

स्काइमेट वेदर के अनुसार, दक्षिणी मध्य प्रदेश, गुजरात, विदर्भ, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, तमिलनाडु, पंजाब, जम्मू कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में हल्की बारिश की संभावना है. वहीं उत्तराखंड में बारिश का दौर जारी है. देहरादून, चमोली समेत उत्तराखंड के कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट मौसम विभाग ने जारी किया है. स्काइमेट वेदर ने भी कहा है कि उत्तराखंड में हल्की से मध्यम श्रेणी के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है.

उत्तराखंड में बारिश का प्रकोप जारी, दीवार गिरने से एक व्यक्ति की मौत

उत्तराखंड में भारी बारिश का प्रकोप जारी है जिससे विभिन्न स्थानों पर भूस्खलन, जलभराव और बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गये और गुरुवार सुबह दीवार गिरने से एक व्यक्ति की मौत हो गयी तथा एक अन्य घायल हो गया. लगातार मूसलाधार बारिश के कारण उफान पर बह रहे नदी-नालों का पानी रिहायशी इलाकों में घुस गया जिससे लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा.

बादल फटने से सिरमौर में मकान ढहा, पांच लोगों के मलबे में दबे होने की आशंका

हिमाचल प्रदेश के सिरमौर जिले में बादल फटने से एक गांव में पानी घुस गया और इस दौरान एक मकान ढह गया. मकान के मलबे में एक ही परिवार के पांच लोगों के दबे होने की आशंका है. अधिकारियों ने बताया कि बादल फटने की यह घटना जिले के पोंटा साहिब क्षेत्र में हुई. उन्होंने बताया कि मलागी दादियात गांव के कई घरों में पानी घुस गया है और इनमें से ही एक घर अचानक ढह गया.

दिल्ली में हल्की बारिश के आसार

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में गुरुवार को हल्की बारिश की संभावना है. सुबह शहर का न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग विभाग के अनुसार अधिकतम तापमान करीब 33 डिग्री सेल्सियस रह सकता है.

पटना शहर और आसपास में हल्की या मध्यम बारिश

मौसम विज्ञान केंद्र ने गुरुवार को भी पटना शहर और आसपास में हल्की या मध्यम बारिश होने की चेतावनी दी है. पटना में पिछले 12 घंटे में 33.5 एमएम बारिश हुई. इसके बाद जलजमाव से लोगों को परेशानी हुई.

झारखंड के कई हिस्सों में आज भी बारिश के आसार, येलो अलर्ट जारी

झारखंड के कई स्थानों पर आज गर्जन के साथ हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश की संभावना है. इस दौरान वज्रपात की संभावना है. इसे लेकर मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया.

उत्तराखंड में भारी बारिश का अलर्ट

उत्तराखंड में बारिश का दौर जारी है. देहरादून, चमोली समेत उत्तराखंड के कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट मौसम विभाग ने जारी किया है.

यूपी-बिहार में होगी बारिश

स्काइमेट वेदर के अनुसार, अगले 24 घंटों के दौरान, पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, असम के कुछ हिस्सों और अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश के आसार है.

जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग बंद

जम्मू-कश्मीर के रामबन में भूस्खलन के कारण जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग बंद, सैकड़ों वाहन फंसे.

#WATCH जम्मू-कश्मीर: रामबन सेक्टर में भूस्खलन के कारण जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग (एनएच-44) बंद होने के कारण उधमपुर में सैकड़ों वाहन फंसे हुए हैं। pic.twitter.com/3j6Q5dgQoB

— ANI_HindiNews (@AHindinews) August 9, 2023

गौरीकुंड में फिर भूस्खलन, दो बच्चों की मौत

केदारनाथ यात्रा मार्ग के आधार शिविर गौरीकुंड में लगातार बारिश के बीच बुधवार सुबह एक झोंपड़ी के भूस्खलन के मलबे की चपेट में आने से उसमें सो रहे एक परिवार के दो बच्चों की मृत्यु हो गयी तथा एक अन्य घायल हो गया. गौरीकुंड में पांच दिन के भीतर भूस्खलन की यह दूसरी घटना है.

भूस्खलन के कारण जम्मू से श्रीनगर तक अमरनाथ यात्रा निलंबित

जम्मू-श्रीनगर NHW T2 मारोग रामबन में भूस्खलन के कारण रास्ता अवरुद्ध हो गया है. जानकारी देते हुए जम्मू-कश्मीर यातायात पुलिस ने बताया कि जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर भूस्खलन के कारण जम्मू से श्रीनगर तक की मार्नाथ यात्रा भी निलंबित कर दी गई है. इस कारण जम्मू से श्रीनगर तक अमरनाथ यात्रा निलंबित कर दी गई.

झारखंड समेत इन राज्यों में आज भारी बारिश की संभावना

झारखंड समेत कई राज्यों के कुछ इलाकों में आज भारी बारिश की चेतावनी दी गयी है.

सीएम धामी ने की बैठक

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने आज सचिवालय में राज्य में भारी बारिश से उत्पन्न स्थिति को लेकर मुख्य सचिव और अपर मुख्य सचिवों सहित शासन के वरिष्ठ अधिकारियों और सभी जिलाधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की. सीएम ने जिले के अधिकारियों को सड़कों की मरम्मत का काम तुरंत शुरू करने का निर्देश दिया. सीएम ने संबंधित स्थानीय प्रशासन को आपदा प्रभावित क्षेत्रों में गर्भवती महिलाओं को हेली सेवाएं प्रदान करने के भी निर्देश दिए.

जुलाई अबतक का सबसे गर्म महीना

यूरोपीय जलवायु निगरानी संगठन ने आधिकारिक रूप से पुष्टि की है कि इस साल के जुलाई माह ने गर्मी के पिछले सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं और यह अबतक का सबसे गर्म महीना रहा है. यूरोपीय संघ के अंतरिक्ष कार्यक्रम की इकाई कोपरनिकस क्लाइमेट चेंज सर्विस ने मंगलवार को घोषणा की है कि गत जुलाई में विश्व का औसत तापमान 16.95 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो 2019 में दर्ज सबसे अधिक औसत तापमान से एक तिहाई (0.33)डिग्री सेल्सियस अधिक है.

झारखंड में कहीं-कहीं हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश

मौसम केंद्र ने पूर्वानुमान किया है कि 9 अगस्त तक झारखंड में कहीं-कहीं हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है. कहीं-कहीं भारी बारिश भी हो सकती है. मौसम केंद्र का पूर्वानुमान है कि मंगलवार को राज्य के उत्तरी हिस्से ( गोड्डा, साहिबगंज, देवघर, दुमका, पाकुड़, जामताड़ा, गिरिडीह, जामताड़ा, हजारीबाग, कोडरमा, चतरा, लातेहार, पलामू और गढ़वा) में कहीं-कहीं भारी बारिश हो सकती है. 9 और 10 को चतरा, पलामू, गढ़वा और लातेहार में भी भारी बारिश हो सकती है. शेष जिलों में इसको लेकर मौसम केंद्र ने येलो अलर्ट जारी किया है.

See also  Asia Cup 2023 : कोलंबो नहीं अब हंबनटोटा में हो सकते हैं एशिया कप के मैच

तेज सतही हवाएं चलने का पूर्वानुमान

मौसम कार्यालय ने बताया कि मंगलवार को राष्ट्रीय राजधानी में न्यूनतम तापमान 26.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो साल के इस समय के लिए सामान्य है. मौसम विभाग ने तेज सतही हवाएं चलने का पूर्वानुमान जताया है. अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है. सोमवार को शहर का तापमान 34.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

उत्तराखंड और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हो सकती है हल्की से मध्यम बारिश

स्काइमेट वेदर के अनुसार, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, पूर्वोत्तर भारत, ओडिशा, कोंकण और गोवा, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.

दिल्ली में न्यूनतम तापमान 26.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मंगलवार को न्यूनतम तापमान 26.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और बुधवार को तेज सतही हवाएं चलने का अनुमान है. भारत मौसम विज्ञान विभाग के आंकड़ों के अनुसार, सुबह आठ बजकर 30 मिनट पर सापेक्ष आर्द्रता 73 प्रतिशत दर्ज की गयी.

महाराष्ट्र, कर्नाटक का मौसम

स्काइमेट वेदर के अनुसार, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, दक्षिणी गुजरात के कुछ हिस्सों, महाराष्ट्र, कर्नाटक, केरल, आंध्र प्रदेश में हल्की से बारिश हुई, और तमिलनाडु के एक या दो इलाकों और लक्षद्वीप में हल्की बारिश की संभावना है.

यूपी का मौसम

आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र, लखनऊ के मुताबिक 8 अगस्त को पश्चिमी यूपी में कुछ स्थानों पर गरज चमक के साथ बारिश होने की संभावना है. पूर्वी यूपी में इस दौरान अनेक स्थान पर गरज चमक के साथ बारिश हो सकती है. इस अवधि में पूर्वी यूपी में एक दो स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश और बिजली गिरने की संभावना है.

देहरादून में भारी बारिश

उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में भारी बारिश को देखते हुए आज स्कूलों में छुट्टी घोषित की गयी है. पिछले कुछ दिनों से यहां बारिश जारी है.

दिल्ली में आसमान में छाए रह सकते हैं बादल

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सोमवार को भी उमस भरा मौसम बरकरार रहा और अधिकतम तापमान 34.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम केंद्र ने अनुमान लगाया है कि मंगलवार को आसमान में आमतौर पर बादल छाए रहेंगे और अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 35 डिग्री और 27 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है.

मिजोरम के बाढ़ प्रभावित जिलों से 85 परिवारों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया

मिजोरम में बीते चार दिनों से हो रही बारिश के कारण राज्य के दो जिलों में बाढ़ आ गई है. बाढ़ के कारण 85 परिवारों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है. अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि दक्षिणी जिले लॉन्गतलाई और उसके पड़ोसी लुंगलेई के कई निचले इलाके जलमग्न हैं. लुंगलेई जिले के एक अधिकारी ने बताया कि खावथलांगतुईपुई नदी के जल स्तर में वृद्धि की वजह से तलबुंग कस्बे से और उससे सटे दो गांवों से 40 परिवारों को निकाल कर स्कूलों और सामुदायिक केंद्रों एवं कारोबार सुविधा केंद्र में ठहराया गया है.

देहरादून में बारिश

देहरादून में भारी बारिश से जनजीवन बेहाल है. तेज बारिश के कारण टपकेश्वर महादेव मंदिर की सीढ़ियों से पानी बह रहा है.

#WATCH | Water flows down the steps of Tapkeshwar Mahadev Temple located near Dehradun city as heavy rain lashes the area #Uttarakhand pic.twitter.com/lHz2fGd0Vd

— ANI UP/Uttarakhand (@ANINewsUP) August 7, 2023

दिल्ली में उमस भरा मौसम

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सोमवार सुबह उमस भरा मौसम बरकरार रहा और न्यूनतम तापमान 26.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम कार्यालय के मुताबिक, दिल्ली में सोमवार सुबह साढ़े आठ बजे सापेक्षिक आर्द्रता 73 फीसदी दर्ज की गयी. मौसम कार्यालय ने दिन में शहर में आसमान में मुख्यत: बादल छाए रहने का अनुमान जताया है. वहीं, अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है.

ओडिशा में हो सकती है हल्की से मध्यम बारिश

स्काइमेट वेदर के अनुसार, अगले 24 घंटों के दौरान, पूर्वोत्तर मध्य प्रदेश, पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, पूर्वोत्तर भारत के कुछ हिस्सों और उत्तरी छत्तीसगढ़ में एक या दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है. वहीं उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर, तटीय कर्नाटक, केरल और ओडिशा में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.

आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु में हल्की बारिश संभव

स्काइमेट वेदर के अनुसार, उत्तरी पंजाब, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश के शेष हिस्सों, गुजरात, विदर्भ, मध्य महाराष्ट्र, केरल, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, लक्षद्वीप और ओडिशा में हल्की बारिश संभव है. आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु में हल्की से बहुत हल्की बारिश संभव है.

झारखंड में बारिश शुरू

झारखंड की राजधानी रांची सहित अन्य जिलों में बारिश जारी है. आज दिनभर इसी तरह का मौसम रहने का अनुमान है.

बिहार का मौसम

बिहार में अगले 72 घंटे लगातार बारिश का पूर्वानुमान है. मानसून की ट्रफ लाइन पटना से गुजर रही है. इसकी वजह से बिहार में झमाझम बारिश के आसार हैं. आइएमडी के मुताबिक पश्चिमी चंपारण, सीवान, सारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, वैशाली, शिवहर, समस्तीपुर, सुपौल, अररिया, किशनगंज, मधेपुरा, सहरसा, पूर्णिया, बक्सर, भोजपुर, रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद, अरवल, पटना, गया, नालंदा, शेखपुरा, नवादा सहित दक्षिण-मध्य और दक्षिण-पूर्वबिहार के अधिकतर स्थानों पर जबरदस्त बारिश होने के आसार हैं. इस दौरान ठनका गिरने की भी आशंका है.

उत्तर प्रदेश का मौसम

उत्तर प्रदेश में 7 अगस्त को तराई के क्षेत्रों में तेज बारिश की वजह से मौसम में बदलाव देखने को मिल सकता है. आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र, लखनऊ के वैज्ञानिक मो. दानिश ने बताया कि सोमवार को तराई इलाकों में बारिश हो सकती है. राज्य के अधिकांश हिस्सों में रुक रुक कर बारिश का दौर जारी रहने के आसार हैं. पश्चिमी यूपी में कुछ स्थान पर 7 अगस्त को गरज चमक के साथ बारिश के आसार हैं. वहीं पूर्वी उत्तर प्रदेश में अनेक स्थान पर गरज चमक के साथ बारिश होने की संभावना है. इस दौरान दोनों हिस्सों में एक दो स्थानों पर तेज बारिश और बिजली गिरने की संभावना है.

दिल्ली में उमस वाली गर्मी

दिल्ली समेत पूरे एनसीआर में पिछले हफ्ते हल्की बारिश हुई. इस हफ्ते लोगों की परेशानी बढ़ सकती है. अगले दो दिन मौसम के पूरी तरह शुष्क रहने के आसार हैं जबकि इस पूरे हफ्ते बारिश की कमी महसूस होगी. इस वजह से उमस वाली गर्मी काफी परेशान कर सकती है. 9 अगस्त के बाद एक या दो जगहों पर बूंदाबांदी की संभावना मौसम विभाग ने व्यक्त की है. यह बूंदाबांदी भी उमस बढ़ाने का ही काम करेगी.

मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ का मौसम

देश के मध्य भागों विशेषकर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में बारिश की गतिविधियां अब कम हो जाएंगी. इन राज्यों में बारिश की गतिविधियों में धीरे-धीरे कमी आएगी. 9 या 10 अगस्त से मौसम लगभग शुष्क हो जाएगा. उसके बाद भी छिटपुट हल्की बारिश होने की संभावना है.

बिहार में वज्रपात की चपेट में आकर तीन लोगों की मौत

बिहार के अरवल जिले में वज्रपात की चपेट में आकर तीन लोगों की मौत हो गयी है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अरवल जिले में वज्रपात से तीन लोगों की मौत पर गहरी शोक संवेदना व्यक्त की है. उन्होंने कहा कि आपदा की इस घड़ी में वह प्रभावित परिवारों के साथ हैं. मुख्यमंत्री ने अविलंब मृतक के परिजनों को चार-चार लाख रूपये अनुग्रह राशि देने के निर्देश दिये हैं.

दिल्ली यूपी में बारिश

आईएमडी ने कहा है कि दिल्ली-यूपी के कई इलाकों में जोरदार बारिश हो सकती है. आईएमडी के मुताबिक यूपी के देवबंद, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, हस्तिनापुर और अमरोहा के आसपास के इलाकों में हल्की से मध्यम तीव्रता के साथ गरज के साथ बारिश होगी. वहीं दक्षिणी दिल्ली और अलग-अलग स्थानों के आसपास के इलाकों में हल्की से मध्यम तीव्रता की बारिश होगी. अगले 2 घंटों के दौरान इंदिरापुरम, गुरुग्राम में भी बारिश हो सकती है.

Thunderstorms with light to moderate intensity rain would occur over and adjoining areas of Deoband, Muzaffarnagar, Bijnaur, Hastinapur, and Amroha (U.P.) Light to moderate intensity rain would occur over and adjoining areas of isolated places in South Delhi ( Ayanagar,… pic.twitter.com/HYe1yUKFKZ

— ANI (@ANI) August 6, 2023

यहां हल्की बारिश के आसार

स्काइमेट वेदर के अनुसार, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, झारखंड के शेष हिस्सों, ओडिशा के कुछ हिस्सों, पूर्वोत्तर भारत और तटीय कर्नाटक में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. वहीं हरियाणा, पंजाब, दिल्ली, शेष मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, विदर्भ, कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों, गुजरात, दक्षिण ओडिशा, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, तटीय कर्नाटक, केरल, लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की बारिश के आसार हैं.

उत्तर प्रदेश का मौसम

रविवार को उत्तर प्रदेश के संतकबीर नगर, सिद्धार्थनगर, श्रावस्ती समेत करीब 10 जिलों में भारी से भारी बारिश होने की संभावना मौसम विभाग ने व्यक्त की है. वहीं अन्य जिलों में तेज बारिश का अलर्ट है. यूपी में बारिश का सिलसिला अभी जारी रहने वाला है.

इन राज्यों में भारी बारिश की संभावना

स्काइमेट वेदर के अनुसार, अगले 24 घंटों के दौरान, उत्तरी मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों, बिहार, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, असम, अरुणाचल प्रदेश, सिक्किम और झारखंड में एक या दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है.

बिहार का मौसम

बिहार में छह से नौ अगस्त तक दरभंगा, सुपौल, अररिया और किशनगंज समेत उत्तर बिहार के अधिकांश जिलों में बारिश के आसार है. वहीं 10 अगस्त को बिहार के लगभग सभी जिलों में बारिश के आसार है. मौसम विभाग की ओर से येलो अलर्ट जारी किया गया है.

जुलाई में हरियाणा में 59 प्रतिशत

हरियाणा और पंजाब में जुलाई में औसत से 40 फीसदी से अधिक बारिश हुई, जबकि दोनों राज्यों की साझा राजधानी चंडीगढ़ में 170 फीसदी ज्यादा पानी बरसा. मौसम विज्ञान विभाग ने बताया कि जुलाई में हरियाणा में 59 प्रतिशत, जबकि पंजाब में 44 प्रतिशत अतिरिक्त बारिश हुई। दोनों राज्यों के कई हिस्से हाल में बाढ़ की चपेट में रहे.

रामबन इलाके में भूस्खलन

जम्मू- कश्मीर के रामबन इलाके में भूस्खलन के कारण जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग अवरुद्ध हो गया है. इसका वीडियो भी सामने आया है.

#WATCH | J&K | Jammu-Srinagar National Highway blocked due to landslide in Ramban area.

(Video: J&K Police) pic.twitter.com/ngr3UTYone

— ANI (@ANI) August 6, 2023

झारखंड का मौसम

झारखंड में मानसून थोड़ा सुस्त पड़ गया है. राज्य के कई इलाकों में हल्की बारिश हुई. राजधानी में बादल छाये नजर आ रहे हैं, लेकिन कहीं भारी बारिश नहीं हुई. छिटपुट बारिश हुई. शनिवार तक यही स्थिति नजर आयी. रविवार से एक बार फिर मानसून के सक्रिय होने के संकेत हैं.

उत्तराखंड के गौरीकुंड में भूस्खलन के बाद 20 लोग लापता

उत्तराखंड में गौरीकुंड के पास दो दिन पहले अचानक आयी बाढ़ के कारण हुए भूस्खलन के बाद लापता 20 लोगों की तलाश के लिए बचावकर्मियों ने शनिवार को भी अभियान चलाया. अब तक तीन लोगों के शव बरामद किये जा चुके हैं. उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी खराब मौसम के कारण शनिवार को प्रभावित क्षेत्र का दौरा नहीं कर सके और उन्होंने आपदा प्रबंधन सचिव और गढ़वाल के आयुक्त को स्थिति का जायजा लेने के लिए वहां भेजा.

See also  IRCTC Share Price: सरकार के इस फैसले की वजह से IRCTC का शेयर 5% गिर गया।इस फैसले से मार्केट पर नेगेटिव रिस्पांस देखने को मिल रहा है।

दिल्ली में हो सकती है हल्की बारिश

मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने अपने पूर्वानुमान में कहा है कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में रविवार को आसमान में मुख्यत: बादल छाए रह सकते हैं तथा हल्की बारिश होने की संभावना है. उसने कहा कि अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 33 और 27 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है.

दिल्ली-यूपी में जोरदार बारिश

दिल्ली में हो सकती है बारिश. आईएमडी वैज्ञानिक सोमा सेन का कहना है कि आज हम दिल्ली में हल्की से मध्यम बारिश की उम्मीद कर रहे हैं. लेकिन, उन्होंने कहा कि दिल्ली के अलावा हरियाणा, पंजाब और उत्तर प्रदेश में भारी बारिश की हो सकती है.

#WATCH | IMD Scientist Soma Sen on weather expectations says, “…Today we are expecting light to moderate rainfall over Delhi. But, we are expecting heavy rainfall over Haryana, Punjab & Uttar Pradesh today…” pic.twitter.com/TsjpZwaXWX

— ANI (@ANI) August 5, 2023

बिहार का मौसम

बिहार में मानसून एक्टिव है. लेकिन, झमाझम बारिश का इंतजार है. बिहार में सात जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है और नौ जिलों में ठनका की चेतावनी है.

गौरीकुंड में भीषण भूस्खलन में 3 लोगों की मौत

जिला प्रशासन ने बताया कि रुद्रप्रयाग जिले के गौरीकुंड में भीषण भूस्खलन में 3 लोगों की मौत हो गयी और 17 लोग लापता हैं. गौरतलब है कि पहाड़ से आए भारी मलबे में सड़क किनारे बनी 2 दुकानें और ढाबे बह गए.इन दुकानों और ढाबों में 4 स्थानीय लोग और 16 नेपाली मूल के लोग थे. SDRF द्वारा सर्च ऑपरेशन किया जा रहा है.

रुद्रप्रयाग जिले के गौरीकुंड में भीषण भूस्खलन में 3 लोगों की मौत हो गई और 17 लोग लापता हैं। गौरतलब है कि पहाड़ से आए भारी मलबे में सड़क किनारे बनी 2 दुकानें और ढाबे बह गए। इन दुकानों और ढाबों में 4 स्थानीय लोग और 16 नेपाली मूल के लोग थे। SDRF द्वारा सर्च ऑपरेशन किया जा रहा है:… pic.twitter.com/QpMecUKZoR

— ANI_HindiNews (@AHindinews) August 5, 2023

दिल्ली में बारिश, न्यूनतम तापमान 25.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज

दिल्ली में शनिवार सुबह बारिश हुई और न्यूनतम तापमान 25.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से दो डिग्री कम है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने दिन में दिल्ली के आसमान में मुख्यतः बादल छाए रहने और मध्यम स्तर की बारिश होने का अनुमान जताया है. विभाग ने कहा कि शहर में अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है.

झारखंड का मौसम

झारखंड में मानसून शुक्रवार को थोड़ा सुस्त पड़ा. राज्य के कई इलाकों में हल्की बारिश हुई. राजधानी में बादल छाये रहे, लेकिन कहीं भारी बारिश नहीं हुई. छिटपुट बारिश हुई. शनिवार तक यही स्थिति रह सकती है. रविवार से एक बार फिर मानसून के सक्रिय होने के संकेत हैं. इससे पलामू प्रमंडल और संताल में कहीं-कहीं भारी बारिश हो सकती है. इसके बाद मंगलवार से फिर मानसून के कमजोर पड़ने के संकेत हैं.

इन राज्यों में हल्की बारिश की संभावना

स्काइमेट वेदर के अनुसार, पूर्वोत्तर भारत, ओडिशा, दक्षिणी छत्तीसगढ़, विदर्भ, गुजरात, मध्य महाराष्ट्र, केरल, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और लक्षद्वीप में हल्की बारिश संभव है.

निम्न दबाव का असर

स्काइमेट वेदर के अनुसार, उत्तरी छत्तीसगढ़ पर बना हुआ गहरा निम्न दबाव का क्षेत्र अब उत्तर-पूर्व मध्य प्रदेश और दक्षिण-पूर्व उत्तर प्रदेश के आसपास के हिस्सों पर है. इसके उत्तरी मध्य प्रदेश में पश्चिम उत्तर पश्चिम दिशा में बढ़ने की उम्मीद है और यह कमजोर होकर निम्न दबाव में तब्दील हो सकता है.

दिल्ली में झमाझम बारिश

दिल्ली और आसपास के इलाकों में शनिवार को सुबह से ही मौसम सुहाना नजर आ रहा है. कई जगहों पर झमाझम बारिश देखने को मिली. राजधानी में कई दिनों से बढ़ी उमस की वजह से लोग काफी परेशान थे. ऐसे में बारिश के बाद उन्हें राहत मिली है.

#WATCH | Delhi: Rain lashes parts of the national capital.

(Visuals from RK Puram area) pic.twitter.com/c1Fn1Ta3T7

— ANI (@ANI) August 5, 2023

दिल्ली का मौसम

दिल्ली के कुछ हिस्सों में शुक्रवार को हल्की से मध्यम वर्षा हुई, जिसकी वजह से राष्ट्रीय राजधानी में लोगों को उमसभरे मौसम से कुछ राहत मिली. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुताबिक, शहर के कुछ हिस्सों में शनिवार को हल्की बारिश होने की संभावना जतायी है और अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रहने की उम्मीद है.

दिल्ली के कई हिस्सों में बारिश

दिल्ली में बारिश का दौर जारी है. आज यानी शुक्रवार को फिर बदरा बरसे. दिल्ली के कुछ हिस्सों में शुक्रवार को हल्की से मध्यम वर्षा हुई, जिसकी वजह से राष्ट्रीय राजधानी में लोगों को उमसभरे मौसम से कुछ राहत मिली. भारत मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक राजधानी में शुक्रवार को न्यूनतम तापमान 26.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है जबकि अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस रहा. आईएमडी ने शहर के कुछ हिस्सों में शनिवार को हल्की बारिश होने की संभावना जतायी है और अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रहने की उम्मीद है.

#WATCH | Delhi | Congress leader Rahul Gandhi arrives at the residence of RJD MP Misa Bharti to meet RJD chief Lalu Prasad Yadav. pic.twitter.com/o69TlGBicz

— ANI (@ANI) August 4, 2023

मध्य  प्रदेश में हो सकती है भारी बारिश

स्काइमेट वेदर के अनुसार, अगले 24 घंटों के दौरान मध्य प्रदेश के कई हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश होगी. छत्तीसगढ़ में मध्यम से भारी बारिश जारी रह सकती है. 4 अगस्त के बाद छत्तीसगढ़ में बारिश की गतिविधियां कम हो जाएंगी लेकिन मध्य प्रदेश में कम से कम अगले दो दिनों तक बारिश जारी रहेगी. मध्य प्रदेश के ग्वालियर, शिवपुरी, टीकमगढ़, विदिशा, रायसेन, भोपाल, सागर, होशंगाबाद, छिंदवाड़ा, सिवनी, जबलपुर और दमोह में भारी बारिश हो सकती है.

यहां हो सकती है बहुत भारी बारिश

स्काइमेट वेदर के अनुसार, झारखंड और इससे सटे उत्तरी छत्तीसगढ़ पर बना दबाव पिछले 6 घंटों के दौरान 12 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से पश्चिम उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ गया है. पश्चिमी विक्षोभ को पश्चिमी हवाओं में एक ट्रफ के रूप में देखा जाता है और एक चक्रवाती परिसंचरण जम्मू कश्मीर के ऊपर समुद्र तल से 5.8 किमी ऊपर है. अगले 24 घंटों के दौरान, छत्तीसगढ़ और पूर्वी मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में मध्यम से भारी और एक या दो बहुत भारी बारिश हो सकती है.

चंडीगढ़ में तेज बारिश

चंडीगढ़ शहर के कई हिस्सों में तेज बारिश देखने को मिली. मौसम विभाग के अनुसार 8 अगस्त तक शहर में बारिश की संभावना है. बारिश की वजह से जनजीवन प्रभावित हुआ है.

#WATCH चंडीगढ़: शहर के कई हिस्सों में तेज बारिश हुई।

IMD ने 8 अगस्त तक शहर में बारिश की संभावना जताई है। pic.twitter.com/WuGRlxalER

— ANI_HindiNews (@AHindinews) August 4, 2023

दिल्ली के कई इलाकों में हल्की बारिश

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के कई इलाकों में शुक्रवार सुबह हल्की बारिश हुई और न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम 25.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. भारत मौसम विभाग (आईएमडी) के अनुसार, शहर में दिन के समय ‘मध्यम’ बारिश के आसार हैं, जबकि अधिकतम तापमान करीब 35 डिग्री सेल्सियस रह सकता है.

यहां मध्यम बारिश की संभावना

स्काइमेट वेदर के अनुसार, सिक्किम, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों, उत्तराखंड और उत्तर पूर्वी राजस्थान में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है. पूर्वोत्तर भारत के बाकी हिस्सों, छत्तीसगढ़, ओडिशा, विदर्भ, पूर्वी राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, कोंकण और गोवा, दक्षिण गुजरात, तटीय कर्नाटक और केरल के कुछ हिस्सों में सैटेलाइट से मध्यम बारिश की संभावना है.

छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में मध्यम से भारी के आसार

स्काइमेट वेदर के अनुसार, अगले 24 घंटों के दौरान, छत्तीसगढ़ और पूर्वी मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में मध्यम से भारी और एक या दो बहुत भारी बारिश हो सकती है.

उत्तराखंड में उफनाई नदी में बहने से एक की मौत, एक लापता

उत्तराखंड में गुरुवार को भी कई जगहों पर बारिश हुई जबकि पौड़ी जिले के कोटद्वार शहर में नदी पार करते समय उसके तेज बहाव में बहने से एक व्यक्ति की मृत्यु हो गयी. पुलिस के अनुसार, अशोक भंडारी (40) अपने तीन दोस्तों के साथ नदी पार कर रहा था और इसी दौरान नदी में अचानक पानी बढ़ जाने से वह उसके तेज बहाव के साथ बह गया. हालांकि, उसके तीनों दोस्त किसी तरह पानी से बाहर निकल आए.

हिमाचल प्रदेश में 330 सड़कें बंद

हिमाचल प्रदेश के PWD मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने बताया कि राज्य में 330 सड़कें बंद हैं. कालका-शिमला सहित NHAI की दो मुख्य चार-लेन सड़कें भी बंद हैं. मैंने NHAI अधिकारियों से बात की है…मैं केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी को धन्यवाद देता हूं क्योंकि उन्होंने अपनी यात्रा के दौरान राज्य को 400 करोड़ रुपये देने की घोषणा की थी.

दिल्ली में होगी बारिश

दिल्ली वासियों के लिए गुरुवार का दिन गर्म और उमस भरा रहा. हालांकि, सप्ताहांत में मामूली राहत मिलने की उम्मीद है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुताबिक, अगले पांच से छह दिनों में रुक-रुककर बारिश होने की संभावना है. आईएमडी और केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, जुलाई में हुई अच्छी बारिश ने दिल्ली की वायु गुणवत्ता को पिछले पांच वर्षों के मुकाबले बेहतर बना दिया.

ओडिशा में बारिश का दौर जारी

बंगाल की खाड़ी में हवा के कम दबाव का क्षेत्र बनने से ओडिशा में बारिश का दौर जारी है. मौसम विभाग ने सुंदरगढ़, झारसुगुड़ा, बारगढ़, बोलनगीर, सोनपुर, संबलपुर, देवगढ़, अंगुल, क्योंझर और बौध में भारी से बहुत भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है.

दिल्ली का मौसम

दिल्ली में बीती रात हुई हल्की से मध्यम बारिश के कारण गुरुवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम 25.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के बुलेटिन के अनुसार, सुबह आठ बजकर 30 मिनट पर सापेक्ष आर्द्रता 78 प्रतिशत दर्ज की गयी. दिन में बादल छाए रहने और हल्की बारिश की संभावना है. बुलेटिन में कहा गया कि दिल्ली में अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है.

झारखंड में मानसून सक्रिय

झारखंड के सभी जिलों में बुधवार को मानसून की सक्रियता का असर दिखा. राज्य के कोने-कोने में बारिश हुई. बंगाल की खाड़ी में बने निम्न दबाव का क्षेत्र डीप डिप्रेशन में तब्दील हो गया है. इस कारण राज्य के अधिकांश इलाकों में बारिश हो रही है. झारखंड में 4 अगस्त तक बारिश के आसार हैं. मौसम विभाग की मानें, तो इस दौरान कहीं-कहीं गरज के साथ वज्रपात की भी आशंका है. इसे लेकर चेतावनी जारी की गयी है.

छत्तीसगढ़ और पूर्वी मध्य प्रदेश में मध्यम से भारी बारिश की संभावना

स्काइमेट वेदर के अनुसार मानसून ट्रफ का पश्चिमी छोर हिमालय की तलहटी के करीब चल रहा है और पूर्वी छोर गोरखपुर, गया, देवघर से होकर गुजर रहा है, जो गंगीय पश्चिम बंगाल पर गहरे दबाव का केंद्र , और फिर दक्षिण-पूर्व की ओर पूर्वी मध्य खाड़ी तक जाता है. अगले 24 घंटों के दौरान, ओडिशा, छत्तीसगढ़ और पूर्वी मध्य प्रदेश में मध्यम से भारी बारिश की संभावना है.

See also  Made In India Teaser: RRR की जबरदस्त सफलता के बाद SS Rajamouli ला रहे 'मेड इन इंडिया', बोले- जब मैंने पहली...

इन राज्यों में आज हल्की से मध्यम बारिश के आसार

स्काइमेट वेदर के अनुसार झारखंड, उत्तर प्रदेश, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम और अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है. उत्तर पूर्व भारत, बिहार, तेलंगाना के कुछ हिस्सों, विदर्भ, कोंकण और गोवा, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों, जम्मू कश्मीर और तटीय कर्नाटक में हल्की से मध्यम बारिश के आसार हैं.

केरल में हल्की बारिश की संभावना

स्काइमेट वेदर के अनुसार उत्तरी पंजाब, पूर्वी राजस्थान, गुजरात, मध्य महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों, लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और केरल में हल्की बारिश की संभावना है.

बिहार में मौसम ने ली करवट

बिहार में मौसम बदल गया है. बारिश से एक तरफ जहां नदी का जलस्तर बढ़ रहा है. बीएयू सबौर के ग्रामीण कृषि मौसम सेवा के नोडल पदाधिकारी डॉ सुनील कुमार ने बताया कि पांच अगस्त तक भागलपुर में आसमान में हल्के बादल छाये रह सकते हैं. दो से पांच अगस्त के बीच कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. इस दौरान पूर्वा हवा की औसत गति 10 से 16 किलोमीटर प्रति घंटा रह सकती है. मौसम विभाग ने राज्य में भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है.

दिल्ली में भारी बारिश की संभावना

4 से 6 अगस्त के बीच राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और इसके आसपास के इलाकों में कई हिस्सों में मध्यम बारिश होने की संभावना है. खासतौर पर 4 अगस्त को दिल्ली में भारी बारिश हो सकती है.

बहुत भारी वर्षा की चेतावनी

मौसम विभाग ने ओडिशा के सुंदरगढ़, झारसुगुड़ा, बारगढ़, बोलनगीर, सोनपुर, संबलपुर, देवगढ़, अंगुल, क्योंझर और बौध में भारी से बहुत भारी वर्षा (सात से 20 सेंटीमीटर) होने की चेतावनी जारी की है.

झारखंड में बारिश जारी

झारखंड की राजधानी रांची सहित लगभग सभी जिलों में बारिश जारी है. बीती रात से ही यह बारिश जारी है. आज दिनभर मौसम ऐसे ही रहने के आसार हैं.

ओडिशा में भारी बारिश

बंगाल की खाड़ी में हवा के कम दबाव का क्षेत्र बनने से ओडिशा में बुधवार को भारी बारिश हुई. बारिश के कारण कई निचले इलाकों में पानी भर गया. अधिकारियों ने बताया कि प्रशासन बुरी तरह से प्रभावित इलाकों में हरकत में आ गया और 12 से ज्यादा जिलों में शिक्षण संस्थानों को अस्थायी रूप से बंद करने की घोषणा की. विशेष राहत आयुक्त ने राज्य की मौजूदा स्थिति पर समीक्षा बैठक की और जिलाधिकारियों से प्रभावित लोगों को राहत प्रदान करने को कहा. अंगुल, बालासोर, बरगढ़, बौध, भद्रक, बोलांगीर, ढेंकनाल, गजपति, जाजपुर, झारसुगुड़ा, कंधमाल, क्योंझर, कालाहांडी, मयूरभंज, नुआपाड़ा, सुबरनापुर और संबलपुर के जिलाधिकारी ऑनलाइन माध्यम से बैठक में शामिल हुए.

राष्ट्रीय राजधानी में हल्की बारिश के आसार

दिल्ली में बुधवार को आसमान में बादल छाए रहने और हल्की बारिश होने की संभावना है लेकिन उमस से लोग परेशान रहेंगे. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के पूर्वानुमान के अनुसार, अगले पांच से छह दिनों में रुक-रुक कर बारिश होने की संभावना है और सप्ताह के अंत तक तेज बारिश होगी. दिल्ली के प्राथमिक मौसम केंद्र सफदरजंग वेधशाला ने न्यूनतम तापमान 27.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जो सामान्य से एक डिग्री अधिक है.

भारी बारिश के बाद कोलकाता के लेक गार्डन की सड़कों पर पानी

रात भर हुई भारी बारिश के बाद दक्षिण कोलकाता के लेक गार्डन इलाके की सड़कों पर पानी भर गया है.

#WATCH | Streets in south Kolkata’s Lake Gardens area waterlogged following heavy rainfall overnight pic.twitter.com/hUR0Si8hPH

— ANI (@ANI) August 2, 2023

Weather Forecast Live: ओडिशा में अगले दो दिनों तक भारी बारिश की संभावना

ओडिशा में अगले दो दिनों तक भारी बारिश की संभावना है. आईएमडी के वैज्ञानिक एचआर विश्वास ने जानकारी देते हुए बताया कि अगले 2 दिनों में ओडिशा कई जिलों में अत्यधिक भारी वर्षा होने की संभावना है. अगले 24 घंटों में, उत्तरी ओडिशा के जिलों और अन्य जिलों में भारी वर्षा होने की संभावना है. मछुआरों को चेतावनी दी गई है कि वे समुद्र में न जाएं.

#WATCH | Bhubaneswar, Odisha: HR Biswas, IMD scientist says, “Several districts are likely to receive extremely heavy rainfall in the next 2 days. In the next 24 hours, heavy rainfall is likely in North Odisha districts and other districts. Fishermen have been warned not to… pic.twitter.com/KqUJnn4Wvx

— ANI (@ANI) August 2, 2023

झारखंड में बारिश का संभावना 

झारखंड समेत देश के कई राज्यों में मूसलाधार बारिश हो सकती है. स्काईमेट वेदर की एक रिपोर्ट के मुताबिक, अगले 24 घंटों के दौरान, गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा के कुछ हिस्सों, झारखंड, दक्षिण बिहार, उत्तरी छत्तीसगढ़ और पूर्वी उत्तर प्रदेश में मध्यम से भारी बारिश संभव है. इसके अलावा मध्य प्रदेश, तेलंगाना, कोंकण और गोवा, तटीय कर्नाटक, विदर्भ के कुछ हिस्सों में भी हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.

चीन में भयंकर बाढ़ से 20 से ज्यादा की मौत

चीन की राजधानी बीजिंग के आसपास के क्षेत्रों में कई दिन से हो रही भारी बारिश के चलते आई बाढ़ में कम से कम 20 लोगों की मौत हो गई और 27 अन्य लापता हैं. सरकारी प्रसारक सीसीटीवी ने बताया कि भारी बारिश के कारण रेलवे स्टेशनों को बंद करना पड़ा है और प्रभावित लोगों को स्कूलों में आश्रय दिया गया है. इसने कहा कि बाढ़ का पानी लोगों के घरों में भर गया है और सड़कें टूट गई हैं. बीजिंग में सामान्य तौर पर मौसम शुष्क रहता है और मध्यम स्तर की बारिश ही होती है. ऐसे में पिछले दिनों हुई भारी बारिश यहां के लिए असामान्य है. उत्तरी चीन के अन्य हिस्सों में भी शायद ही कभी इतनी भारी बारिश होती है.

राजस्‍थान में बारिश का दौर जारी

राजस्‍थान में मानसूनी बारिश का दौर जारी है और राज्य के पूर्वी हिस्सों में बीते चौबीस घंटे में कहीं-कहीं भारी बारिश दर्ज की गई. इस अवधि में पश्चिमी राजस्‍थान में भी कुछ जगहों पर हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश हुई. मौसम केंद्र के अनुसार, झाड़ोल (उदयपुर) में बीते चौबीस घंटे में नौ सेंटीमीटर, सिकराय (दौसा) में पांच सेंटीमीटर, कोटड़ा (उदयपुर) में पांच सेंटीमीटर, नीमकाथाना (सीकर) में चार सेंटीमीटर, छतरगढ़ (बीकानेर) में चार सेंटीमीटर, सैपऊ (धौलपुर) में तीन सेंटीमीटर, बस्सी (जयपुर) में तीन सेंटीमीटर, पावटा (जयपुर) में तीन सेंटीमीटर, रेवदर (सिरोही) में तीन सेंटीमीटर और गिर्वा (उदयपुर) में तीन सेंटीमीटर बारिश दर्ज की गई.

Weather Forecast Live: राजस्‍थान में बारिश का दौर जारी

राजस्‍थान में मानसूनी बारिश का दौर जारी है और राज्य के पूर्वी हिस्सों में बीते चौबीस घंटे में कहीं-कहीं भारी बारिश दर्ज की गयी. इस अवधि में पश्चिमी राजस्‍थान में भी कुछ जगहों पर हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश हुई. केंद्र के मुताबिक, मंगलवार को बांग्लादेश तट के पास उत्तर-पूर्वी बंगाल की खाड़ी में एक बेहद गहरा दबाव क्षेत्र बना हुआ है, जिसके अगले चौबीस घंटे में पश्चिम बंगाल की तरफ बढ़ने का अनुमान है.

Weather Forecast Live: अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस

आईएमडी के मुताबिक, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मंगलवार सुबह साढ़े आठ बजे सापेक्षिक आर्द्रता 79 फीसदी दर्ज की गयी. मौसम विभाग ने कहा कि शहर में मंगलवार को अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है.

Weather Forecast Live: दिल्ली में न्यूनतम तापमान 26.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज

राष्ट्रीय राजधानी में मंगलवार सुबह न्यूनतम तापमान 26.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से एक डिग्री कम है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने शहर में दिन में आसमान में मुख्यत: बादल छाए रहने का अनुमान जताया है. दिल्ली में सोमवार को न्यूनतम तापमान 27.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, जो इस मौसम के लिहाज से सामान्य है.

Weather Forecast Live: झारखंड में बारिश

झारखंड की राजधानी रांची में सुबह से बूंदा-बांदी हो रही है. ऐसा ही मौसम प्रदेश के कई जिलों में देखने को मिल रहा है. आकाश में बादल छाए हुए हैं.

Weather Forecast Live: पहाड़ी से मलबा आने के कारण सड़क अवरुद्ध

चमोली पुलिस ने ट्वीट किया कि बद्रीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग पर पीपलकोटी के पास पहाड़ी से मलबा आने के कारण सड़क अवरुद्ध हो गयी है. मलबा हटाने का काम किया जा रहा है.

चमोली पुलिस ने ट्वीट किया, ”बद्रीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग पर पीपलकोटी के पास पहाड़ी से मलबा आने के कारण सड़क अवरुद्ध हो गई।”

(तस्वीर सोर्स: चमोली पुलिस का ट्विटर हैंडल) pic.twitter.com/cSY7XQHiCa

— ANI_HindiNews (@AHindinews) August 1, 2023

Weather Forecast Live: लखनऊ सहित कई जगह मंगलवार सुबह राहत की बारिश

यूपी में मानसून की बदली परिस्थितियों के कारण मौसम के अलग अलग रंग देखने को मिल रहे हैं. राज्य में कहीं बारिश तो कहीं सूखे की स्थिति है. राजधानी लखनऊ सहित कई इलाकों में मंगलवार सुबह बारिश की वजह से मौसम खुशनुमा हो गया. ये ​बारिश फिलहाल राहत देती नजर आ रही है. हालांकि, लखनऊ में अभी तक भारी बारिश नहीं हुई है, इस वजह से यहां उमस का असर देखने को मिल रहा है.

Weather Forecast Live: आईएमडी ने अगस्त-सितंबर में सामान्य बारिश होने का अनुमान जताया

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा है कि जुलाई में मूसलाधार बारिश के बाद देश में मानसून सीजन के दूसरे हिस्से (अगस्त एवं सितम्बर) के दौरान सामान्य बारिश होने का अनुमान है. मौसम विभाग ने कहा कि पूर्वी मध्य भारत, पूर्वी और पूर्वोत्तर क्षेत्र के कुछ हिस्सों तथा हिमालय के अधिकांश उपसंभागों में सामान्य और इससे थोड़ी अधिक बारिश होने का अनुमान है.

Weather Forecast Live: उत्तर-पश्चिम भारत में सबसे अधिक (258.6 मिलीमीटर) वर्षा दर्ज की गयी

आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्रा ने मीडिया को जानकारी दी कि प्रायद्वीपीय भारत के अधिकांश हिस्सों और उत्तर-पश्चिम व मध्य भारत के पश्चिमी हिस्सों में सामान्य से कम बारिश होने का अनुमान है. उन्होंने कहा कि एक ओर जहां भारत में जुलाई में 13 फीसदी अधिक बारिश दर्ज की गई, वहीं देश के पूर्वी और पूर्वोत्तर क्षेत्रों में 1901 के बाद से इस महीने में तीसरी सबसे कम बारिश दर्ज हुई. महापात्रा ने कहा कि उत्तर-पश्चिम भारत में 2001 के बाद से जुलाई में सबसे अधिक (258.6 मिलीमीटर) वर्षा दर्ज की गयी.

Weather Forecast Live: इन राज्यों में भारी बारिश की संभावना

स्काइमेट वेदर के अनुसार, अगले 24 घंटों के दौरान, गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, झारखंड, बिहार के कुछ हिस्सों, छत्तीसगढ़ और पूर्वी मध्य प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है. पूर्वोत्तर भारत के विदर्भ, तेलंगाना, कोंकण और गोवा, तटीय कर्नाटक, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, सिक्किम और उत्तराखंड में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.

Weather Forecast Live: इन राज्यों में हल्की बारिश के आसार

स्काइमेट वेदर के अनुसार, आंध्र प्रदेश, केरल, लक्षद्वीप, सौराष्ट्र और कच्छ, हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर और तमिलनाडु में हल्की बारिश के आसार हैं.

Leave a Reply

Serbian Dancing Lady: Who Is Serbian Dancing Lady ?Viral Skincare By Sanjana Sanghi For Radiant Skin Hina Khan: Try These Sassy Indo-Western Blouse Designs Inspired By Hina Khan! Shehnaaz Gill: The Best Eid Earrings Are From Shehnaaz Gill. Nora Fatehi: Dietary Guidelines From Nora Fatehi For A Toned Figure
%d bloggers like this: