Home » World Cup India Squad: रोहित शर्मा से बुमराह तक, सभी 15 खिलाड़ियों का पिछले एक साल में कैसा रहा है प्रदर्शन

World Cup India Squad: रोहित शर्मा से बुमराह तक, सभी 15 खिलाड़ियों का पिछले एक साल में कैसा रहा है प्रदर्शन

Spread the love

Team India

पांच अक्टूबर से भारत में शुरू होने वाले वनडे वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया की 15 सदस्यीय टीम का ऐलान मंगलवार को कर दिया गया. विकेटकीपर-बल्लेबाज संजू सैमसन के लिए कोई जगह नहीं बनी. उनके अलावा, वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 में अपनी उपयोगिता साबित करने वाले मुंबई इंडियंस के स्टार बल्लेबाज तिलक वर्मा को भी इस मार्की इवेंट के लिए टीम में शामिल नहीं किया गया. आइए एक साल में 50 ओवर के प्रारूप में भारत की 15 सदस्यीय टीम के प्रदर्शन पर एक नजर डालते हैं. (सभी आंकड़े 3 सितंबर 2022 से 3 सितंबर 2023 तक के हैं).

Rohit Sharma

रोहित शर्मा : भारत के कप्तान का फॉर्म अच्छा नहीं रहा है और उन्हें कई मौकों पर रन बनाने के लिए संघर्ष करना पड़ा है. पिछले एक साल में उन्होंने 12 वनडे मैच खेले हैं और 472 रन बनाए हैं. उन्होंने एक शतक लगाया है, जो जनवरी 2023 में न्यूजीलैंड के खिलाफ आया था. हालांकि, वनडे विश्व कप 2019 में, रोहित केवल नौ मैचों में 648 रनों के साथ सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी के रूप में उभरे. वह भारत में विश्व कप में भी अपनी वीरता दोहराना चाहेंगे.

Shubman Gill

शुभमन गिल : पिछले 12 महीने शुभमन गिल के लिए अभूतपूर्व रहे, क्योंकि युवा सलामी बल्लेबाज 50 ओवर के प्रारूप में नई ऊंचाइयों पर पहुंचे. गिल ने खेले 19 मैचों में 55.76 की औसत से 948 रन बनाए. उन्होंने तीन शतक और तीन अर्धशतक लगाए हैं. हालांकि, उनकी सबसे बड़ी उपलब्धि इस साल जनवरी में न्यूजीलैंड के खिलाफ आई, जब उन्होंने अपना पहला दोहरा शतक बनाया.

Virat Kohli

विराट कोहली : भारत का यह स्टार बल्लेबाज खराब दौर से जूझने के बाद 2022 में फॉर्म में वापस लौटा. विराट कोहली एक बहादुर की तरह आगे बढ़े और तीनों प्रारूपों में कई रिकॉर्ड तोड़े. वनडे की बात करें तो 34 वर्षीय बल्लेबाज ने 14 मैच खेले हैं और 46.50 की औसत से 558 रन बनाए हैं. उन्होंने तीन शतक लगाए हैं, जिनमें से दो इस साल जनवरी में श्रीलंका के खिलाफ लगाए गए थे. इसके अलावा उन्होंने एक अर्धशतक भी लगाया है.

See also  Maharashtra News: हम किसी भ्रम में नहीं... बोले शरद पवार- मुंबई में महा विकास आघाड़ी गठबंधन की करेंगे सफल बैठक

Ishan Kishan

ईशान किशन : युवा विकेटकीपर-बल्लेबाज ने भी पिछले 12 महीनों में एकदिवसीय प्रारूप में अपने जीवन का सबसे अच्छा समय बिताया. किशन ने 12 मैचों में कुल 632 रन बनाए, जिसमें उन्होंने अपना पहला दोहरा शतक लगाया. यह किसी भी बल्लेबाज द्वारा बनाया गया सबसे तेज 200 रन था क्योंकि यह दिसंबर 2022 में बांग्लादेश के खिलाफ सिर्फ 126 गेंदों में बनाया गया था. इसके अलावा, उन्होंने 57.45 की औसत से पांच अर्धशतक बनाए हैं.

केएल राहुल

केएल राहुल : पिछला एक साल केएल राहुल के लिए काफी खराब रहा, क्योंकि 31 वर्षीय बल्लेबाज चोटों से जूझ रहा था. मई 2023 में, लखनऊ सुपर जायंट्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच इंडियन प्रीमियर लीग मैच के दौरान उन्हें पिंडली में चोट लग गई. बाद में, उन्हें एशिया कप टीम में नामित किया गया था, लेकिन एक छोटी चोट के कारण उन्हें पहले दो मैचों से बाहर होना पड़ा. उनके प्रदर्शन की बात करें तो राहुल ने केवल 9 वनडे मैच खेले हैं और 45.85 की औसत से 321 रन बनाए हैं. उनके आंकड़े भी तीन अर्धशतकों से सजे हैं.

Suryakumar Yadav

सूर्यकुमार यादव : जब वनडे प्रारूप की बात आती है तो टी20 आई बल्लेबाजी के उस्ताद के लिए यह साल बेहद निराशाजनक रहा. सूर्यकुमार यादव ने 13 मैच खेले और सिर्फ 171 रन ही बना सके, उनका उच्चतम स्कोर वेस्टइंडीज के खिलाफ 35 रन है. 32 वर्षीय बल्लेबाज अब आगामी विश्व कप में वापसी की कोशिश करेगा.

Shreyas Iyer

श्रेयस अय्यर : 28 वर्षीय बल्लेबाज के लिए वनडे क्रिकेट के लिहाज से यह साल शानदार रहा और उन्होंने 13 मैचों में 537 रन बनाए. उन्होंने 53.70 की औसत से एक शतक और तीन अर्धशतक लगाए हैं. वनडे वर्ल्ड कप में अय्यर निश्चित रूप से टीम इंडिया के लिए अहम साबित होंगे.

See also  Yeh Rishta Kya Kehlata Hai को अलविदा कहेंगे अभिमन्यु, अक्षरा ने तोड़ी चुप्पी, कहा- मैं इस बारे में क्या...

हार्दिक पांड्या

हार्दिक पंड्या : स्टार ऑलराउंडर को मार्की इवेंट में रोहित के डिप्टी के रूप में नियुक्त किया गया है. पिछले एक साल में हार्दिक ने वनडे में बल्ले और गेंद दोनों से अच्छा प्रदर्शन किया है. उन्होंने 12 मैच खेले हैं और 36.70 की औसत से 367 रन बनाए हैं. इसके अलावा, उन्होंने मार्च में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 3/44 के सर्वश्रेष्ठ आंकड़े के साथ 10 विकेट झटके.

अक्षर पटेल

अक्षर पटेल : 29 वर्षीय ऑलराउंडर का बल्ले और गेंद दोनों से औसत से कम प्रदर्शन रहा. अक्षर ने आठ मैचों में 140 रन बनाए और केवल पांच विकेट लिए. उनका उच्चतम स्कोर 56 रन था जो पिछले साल दिसंबर में बांग्लादेश के खिलाफ आया था.

रवींद्र जडेजा

रवींद्र जडेजा : स्टार ऑलराउंडर ने पिछले 12 महीनों में 50 ओवर के प्रारूप में केवल सात मैच खेले हैं. उन्होंने 31.75 की औसत से 127 रन बनाए हैं. इसके अलावा, जडेजा ने पांच विकेट भी लिए हैं, जिसमें वेस्टइंडीज के खिलाफ उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 3/37 का रहा है. वह निश्चित तौर पर विश्व कप में बेहतर प्रदर्शन का लक्ष्य रखेंगे.

Shardul Thakur

शार्दुल ठाकुर : इस तेज ऑलराउंडर ने 15 मैच खेले हैं और केवल 94 रन बनाए हैं. हालांकि, उन्होंने गेंद से अच्छा प्रदर्शन किया और 22 विकेट झटके, जिसमें एक बार चार विकेट और दो बार तीन विकेट शामिल थे.

कुलदीप यादव

कुलदीप यादव : बाएं हाथ के कलाई के स्पिनर ने पिछले 12 महीनों में वास्तव में प्रभावशाली प्रदर्शन किया है. कुलदीप ने 16 मैच खेले हैं और 29 विकेट झटके हैं, जिसमें दो बार चार विकेट और तीन बार तीन विकेट शामिल हैं. 4/6 का उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन इस साल जुलाई में वेस्टइंडीज के खिलाफ आया था.

See also  Yeh Rishta Kya Kehlata Hai: अभिमन्यु की गलती की वजह से मंजरी चली जाएगी कोमा में! अक्षरा मदद के लिए आएगी आगे

मोहम्मद शमी

मोहम्मद शमी : अनुभवी तेज गेंदबाज ने पिछले 12 महीनों में केवल आठ मैच खेले हैं और 10 विकेट लिए हैं. उन्होंने दो बार तीन विकेट लेने का कारनामा भी दर्ज किया है, जिसमें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 17 रन देकर 3 विकेट उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है. वह निश्चित रूप से अपने सटीक यॉर्कर से भारत के तेज आक्रमण को मजबूत करेंगे.

Mohammad Siraj

मोहम्मद सिराज : पिछला एक साल मोहम्मद सिराज के लिए वास्तव में प्रभावशाली रहा, क्योंकि 29 वर्षीय तेज गेंदबाज ने 15 मैच खेले और कुल 30 विकेट लिए. सिराज ने दो बार चार विकेट और तीन बार तीन विकेट लेने का कारनामा भी दर्ज किया है. 4/32 का उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन इस साल जनवरी में श्रीलंका के खिलाफ आया था.

बुमराह

जसप्रीत बुमराह : भारत का स्टार तेज गेंदबाज पिछले एक साल से चोट से जूझ रहा था. उन्होंने सिर्फ एक वनडे मैच खेला है और वह भी एशिया कप 2023 में पाकिस्तान के खिलाफ, जहां उन्हें गेंदबाजी करने का मौका नहीं मिला. अपनी चोट से जूझने के बाद, बुमराह अक्टूबर में वनडे विश्व कप में अपनी तेज गति का प्रदर्शन करने के लिए पूरी तरह तैयार हैं.

Leave a Reply

Serbian Dancing Lady: Who Is Serbian Dancing Lady ?Viral Skincare By Sanjana Sanghi For Radiant Skin Hina Khan: Try These Sassy Indo-Western Blouse Designs Inspired By Hina Khan! Shehnaaz Gill: The Best Eid Earrings Are From Shehnaaz Gill. Nora Fatehi: Dietary Guidelines From Nora Fatehi For A Toned Figure
%d bloggers like this: