Home » World Cup India Squad: वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम का ऐलान आज, केएल राहुल या इशान किशन में किसे मिलेगा मौका

World Cup India Squad: वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम का ऐलान आज, केएल राहुल या इशान किशन में किसे मिलेगा मौका

Spread the love

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) मंगलवार को वनडे वर्ल्ड कप 2023 के लिए टीम का एलान करने वाला है. इस वैश्विक टूर्नामेंट के लिए बीसीसीआई 15 खिलाड़ियों के नामों की घोषणा करेगा. 5 अक्टूबर से शुरू होने वाले आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2023 का मेजबान भारत है. सभी क्रिकेट बोर्डों के लिए अपनी टीमों का खुलासा करने की समय सीमा 5 सितंबर ही है. जहां अधिकांश टीमों ने अपनी 15 सदस्यीय टीम को अंतिम रूप दे दिया है, वहीं, टीम इंडिया ने अंतिम घंटे तक सस्पेंस बनाए रखने का फैसला किया.

एशिया कप के लिए चुनी है मजबूत टीम

इस समय एशिया कप खेल रहे भारतीय खिलाड़ियों में से कुछ ही नाम ऐसे होंगे जो वर्ल्ड कप की टीम में शामिल नहीं होंगे. लंबे समय से चोट से जूझ रहे तीन टॉप खिलाड़ी जसप्रीत बुमराह, केएल राहुल और श्रेयस अय्यर की टीम में वापसी हो गयी है. हालांकि एशिया कप में अब तक तीनों में से किसी को भी अपने क्षमता दिखाने का भरपूर मौका नहीं मिला है. एक छोटी चोट के कारण राहुल शुरुआती दो मुकाबलों से चूक गये हैं.

Jasprit Bumrah : बूम-बूम बुमराह बने पिता, संजना गणेशन ने बेटे को दिया जन्म, इंस्टाग्राम पर मिली बधाइयां

जसप्रीत बुमराह होंगे की प्लेयर

वहीं, पाकिस्तान के खिलाफ मैच रद्द होने की वजह से जसप्रीत बुमराह को भी एक्शन में देखने का मौका नहीं मिला. साथ ही सोमवार को नेपाल के खिलाफ खेले गये मुकाबले से बुमराह चूक गये. सोमवार को ही बुमराह एक बेटे के पिता बने हैं. उनकी पत्नी संजना गणेशन ने एक बेटे को जन्म दिया है. बुमराह इस वजह से भारत लौट गये हैं और नेपाल के खिलाफ मुकाबला भी नहीं खेल पाए. अब भारत का सामना सुपर चार में पाकिस्तान से होगा तो बुमराह की वापसी की उम्मीद है.

See also  Asia Cup History: जिद और गुस्सा... ऐसे हुई थी एशिया कप की शुरुआत, भारत को मिला था पाकिस्तान का साथ

तिलक वर्मा पर होंगी निगाहें

भारत की विश्व कप टीम वर्तमान में एशिया कप अभियान में भाग लेने वाले खिलाड़ियों की सूची के समान होने की उम्मीद है. तिलक वर्मा, प्रसिद्ध कृष्णा और संजू सैमसन टीम से बाहर किए जाने वाले संभावित उम्मीदवार हैं. हालांकि ऐसी संभावना है कि इन तीनों को रिजर्व और स्टैंड-बाय खिलाड़ियों के रूप में नामित किया जा सकता है. यह विश्व कप भारत के लिए बहुत महत्व रखता है, क्योंकि भारत के लिए यह प्रतिष्ठित 50-ओवर चैंपियनशिप जीतने का सुनहरा अवसर है.

इस बार इतिहास रचेगा भारत

इस बार इतिहास रचा जाएगा, क्योंकि भारत पहली बार पूरे टूर्नामेंट की मेजबानी करेगा. चोटों और रुक-रुक कर संघर्षों से भरा एक साल झेलने के बाद, भारत के पास अब ऐसे खिलाड़ियों की टीम है जो चोट के चंगुल से मुक्त है. उनमें से अधिकांश को एक विशिष्ट समूह में अपना स्थान अर्जित करने की उम्मीद है जो विश्व क्रिकेट में अंतिम पुरस्कार के लिए प्रतिस्पर्धा करेगा. यह विश्व कप भारत के लिए बहुत महत्व रखता है.

IND vs PAK मुकाबले से पहले हारिस राउफ से मिले विराट कोहली, वीडियो में देखें क्या हुई बातचीत?

हार्दिक और जडेजा होंगे ऑलराउंडर

हार्दिक पांड्या और रवींद्र जडेजा का विश्व कप में खेलना लगभग तय है. इससे शार्दुल ठाकुर और अक्षर पटेल की संभावनाओं पर असर पड़ेगा. अक्षर अब बल्ले से भी शानदार लय में नजर आते हैं, जबकि शार्दुल को यूं ही लॉर्ड नहीं कहा जाता है. लेकिन सवाल ये है कि इनके लिए जगह कहां है. शार्दुल और अक्षर को बैक-अप के रूप में पेश किया जा सकता है. ऐसे में संजू सैमसन या प्रसिद्ध कृष्णा के लिए केवल 3 रिजर्व स्लॉट ही उपलब्ध होंगे.

See also  G-20 Anti-Corruption Ministerial Meeting | प्रधानमंत्री मोदी का बयान, भ्रष्टाचार से गरीब और वंचित सबसे अधिक प्रभावित होते हैं

शीर्ष क्रम के नाम लगभग तय

शीर्ष क्रम में रोहित शर्मा, विराट कोहली और शुभमन गिल शामिल हैं. केएल राहुल के कंधों पर विकेटकीपर और मध्यक्रम की जिम्मेदारी हो सकती है. इस स्थिति में ईशान किशन का क्या होगा. पाकिस्तान के खिलाफ जब भारतीय पारी बुरी तरह लड़खड़ा गयी थी तब किशन ने मध्यक्रम में आकर 82 रनों की शानदार पारी खेली थी. हालांकि नेपाल के खिलाफ उन्हें बल्लेबाजी का मौका नहीं मिला, क्योंकि भारत ने वह मुकाबला 10 विकेट से जीत लिया. इसके बावजूद सूर्यकुमार यादव और ईशान किशन केप्रमुख भूमिकाओं के लिए दावेदार होने की उम्मीद है.

Asia Cup 2023: नेपाल पर धमाकेदार जीत से भारत एशिया कप के सुपर चार में, देखें तस्वीरें

रोहित के नाम दर्ज है बड़ा रिकॉर्ड

अब बात रोहित शर्मा की करते हैं. 2011 में 24 साल के रोहित शर्मा को वर्ल्ड कप से चुकना पड़ा था. तब उन्होंने शायद ही सोचा होगा कि वह 12 साल बाद वर्ल्ड कप टीम के कप्तान होंगे. भारत के पास घर में एक बार फिर वर्ल्ड कप जीतने का सुनहरा मौका है. एक वर्ल्ड कप सबसे ज्यादा पांच शतक ठोकने का रिकॉर्ड भी रोहित शर्मा के नाम है. रोहित का अपना वही प्रदर्शन दुहराना होगा, तभी टीम इंडिया को एक शानदार शुरुआत मिलेगी.

ऐसी हो सकती है 15 सदस्यीय भारतीय टीम

रोहित शर्मा (कप्तान), हार्दिक पंड्या (उप-कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, अक्षर पटेल, ईशान किशन, सूर्यकुमार यादव, जसप्रीत बुमरा, मोहम्मद सिराज, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी.

रिजर्व खिलाड़ी : तिलक वर्मा, युजवेंद्र चहल, संजू सैमसन.

See also  Chandrayaan-3 की सफलता पर उद्योग जगत गदगद, RBI गवर्नर से लेकर टाटा, अदाणी, महिंद्रा ने कही ये बात

Leave a Reply

Serbian Dancing Lady: Who Is Serbian Dancing Lady ?Viral Skincare By Sanjana Sanghi For Radiant Skin Hina Khan: Try These Sassy Indo-Western Blouse Designs Inspired By Hina Khan! Shehnaaz Gill: The Best Eid Earrings Are From Shehnaaz Gill. Nora Fatehi: Dietary Guidelines From Nora Fatehi For A Toned Figure
%d bloggers like this: